Published on July 30, 2022 12:44 pm by MaiBihar Media

चेतना सत्र के दौरान अब सभी स्कूलों में छात्र-छात्राओं के नाखून, स्नान, बाल, दांतों, यूनिफॉर्म से जूते-मोजे की साफ-सफाई की जांच शिक्षक करेंगे। अगर किसी बच्चे को जागरूक व जानकारी देने की जरूरत पड़ी तो शिक्षक इसके लिए कवायद करेंगे। ताकि स्कूली बच्चों में जागरुकता लाई जा सके। इस विशेष पहल के लिए विद्यालयों में ईको क्लब का गठन किया जाएगा। इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी इसी क्लब के जिम्मे होगी।

प्रारंभिक स्कूलों में कक्षा छह से लेकर आठ और प्राथमिक स्कूलों में कक्षा चार से पांच तक के स्टूडेंट्स यूथ और ईको क्लब के सदस्य होंगे। आपकों बता दें कि समग्र शिक्षा अभियान के तहत सभी स्कूलों में पठन – पाठन के साथ – साथ एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी का भी संचालन किया जाएगा। प्रारंभिक से लेकर प्लस टू स्कूलों में यूथ क्लब का भी गठन होगा। सभी पंचायतों के एक – एक मध्य विद्यालय में यूथ और ईको क्लब की निर्धारित गतिविधियों का संचालन होगा। वहीं सभी हाई स्कूल और प्लस टू विद्यालयों में इसकी सभी गतिविधियों का संचालन होगा।

यह भी पढ़ें   सात फरवरी से राज्य में खुल सकते हैं स्कूल, पांच फरवरी को निर्णय

वहीं इस पहल को लेकर शिक्षा के क्षेत्र में पहल कर रहे जानकारों ने कहा कि इससे बच्चों में काफी विकास होगा। बच्चों ने नेतृत्व करने करने की क्षमता भी विकसीत होगी। आत्मविश्वास के साथ-साथ तनाव और भय और संकोच जैसी नकारात्मक भावनाओं में भी कमी देखने को मिलेगी।

close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.