Published on July 30, 2022 12:59 pm by MaiBihar Media

राज्य में स्वास्थ्य सेवा की बेहतरी के लिए सरकार पहल करने की कवाद में लगी हुई है। फिलहाल अस्पतालों में मरीजों को बेहतर सुविधा देने की पूरी कोशिश की जा रही पर कर्मियों की कमी के कारण अब भी मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी बीच स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य प्रबंधन को सुदृढ़ और हाइटेक बनाने की कवायद को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राज्य में 12,771 पदों के लिए कई वर्गों में बहाली निकाली है। इसमें बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के लिए 10,709 पदों के लिए बहाली होगी।

803 पदों पर होगी एक्स-रे-टेक्नीशियन की बहाली
एक्स-रे-टेक्नीशियन के लिए 803 पदों पर बहाली होगी। शल्य कक्ष सहायक के लिए 1096 पदों पर और ईसीजी टेक्नीशियन के 163 पदों पर नियुक्ति होगी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि बीते दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग को बहाली संबंधी अधियाचना भेजी गई थी, जिसके फलस्वरूप तकनीकी आयोग द्वारा इन पदों पर आवेदन करने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाला गया है।

यह भी पढ़ें   गया : गैंगवार में अपराधियों ने घर से बुलाकर किशोर को मारी गोली, मौके पर हुई मौत

एक अगस्त से दो सितंबर तक लिए जाएंगे आवेदन
अभ्यर्थियों से एक अगस्त से दो सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। तकनीकी आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग सबों को जिलों और अनुमंडलों में पदस्थापित करेगा। एएनएम की नियुक्ति से जहां ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा, वहीं टेक्नीशियनों की बहाली से जिला, अनुमंडल एवं प्रखड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा और भी उत्कृष्ट होगी। इसके अलावा जल्द ही अस्पताल प्रबंधक (एचएम), डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कोआर्डिनेटर, टयूबरक्लोसिस सुपरवाइजर (डाटस) और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर (सीएचओ) समेत अन्य कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

13 हजार से अधिक एएनएम सहित एनएचएम को किया जाएगा पदास्थापित
मंत्री ने कहा कि जल्द ही 13 हजार से अधिक एएनएम सहित एनएचएम के तहत अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को जिलों में पदस्थापित किया जाएगा, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। इसके लिए विभाग तेजी से काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें   कांग्रेस में कन्हैया के शामिल होते ही भाजपा ने कसा तंज, मोदी ने कहा आतंकियों को किया शामिल
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.