Published on June 30, 2022 12:30 pm by MaiBihar Media

निर्वाचन आयोग ने बुधवार को उपराष्ट्रपति चुनाव की घोषणा कर दी। अधिसूचना 5 जुलाई को जारी की जाएगी और उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन 19 जुलाई तक हो सकेगा। पर्चा दाखिल करने के बाद इसकी जांच 20 जुलाई को होगी और 22 तक प्रत्शी अपना नाम वापस ले सकते है। एक से ज्यादा प्रत्याशी होने पर 6 अगस्त को चुनाव होगा और उसी दिन चुनाव खत्म होने के बाद मतों की गिनती की जाएगी व नतीजे सामने आ जाएंगे।

मौजूदा उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म होना है। उपराष्ट्रपति का चुनाव लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य करते हैं। संसद के दोनों सदनों के 788 सदस्य उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान करते हैं। सभी सांसदों के वोट का समान महत्व होता है। दोनों सदनों के सदस्य के वोट का मूल्य 1 (एक) होता है। निर्वाचन आयोग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अगुवाई में एक बैठक हुई, जिसके बाद निर्वाचन की तिथि और कार्यक्रम जारी किया गया।

यह भी पढ़ें   पेट्रोल-डीजल के दाम कम करने के बारे में होगी बात : सीएम नीतीश कुमार

निर्वाचन आयोग ने कहा है कि पहली प्राथमिकता का वोट देना सभी के लिए अनिवार्य है। इसके बाद चाहें, तो सांसद दूसरी वरीयता का वोट नहीं भी दे सकते हैं। कहा गया है कि अगर आयोग की ओर से दिये गये विशेष पेन को छोड़ किसी और पेन से वोट डाला जाता है, तो उस वोट को रद्द कर दिया जायेगा।

close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.