Published on August 31, 2021 9:51 pm by MaiBihar Media

बिहार (Bihar) में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के पहले चरण की प्रक्रिया कल यानी की बुधवार को शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही प्रत्याशी अपना नामांकन गुरूवार से कर सकेंगे। मालूम हो कि पहले चरण में आयोग के मुताबिक दस जिलों के 12 प्रखंड़ो में मतदान होने है। इसबार खास बात यह है कि अभ्यर्थी ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, लेकिन उन्हें प्रक्रिया के अंतर्गत एक बारि निर्वाची पदाधिकारी के पास जाना होगा। आयोग ने पहले ही साफ कर दिया है कि चुनाव के दौरान कोविड (Covid) के प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है।

गौरतलब हो कि कोरोना के मद्देनजर अभ्यर्थी ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह से अपना नामांकन कर सकते हैं। नामांकन के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन करना होगा। नामांकन करने वाले प्रत्याशियों को सिर्फ एक वाहन के उपयोग की अनुमति होगी। प्रत्याशी के साथ सिर्फ एक ही प्रस्तावक जा सकेगा। चुनाव चिह्न के आवंटन के बाद प्रत्याशियों के पास चुनाव प्रचार के लिए नौ दिनों का वक्त होगा। मतदान चूंकि दलीय आधार पर नहीं है। लिहाजा, अगर कोई प्रत्याशी किसी दल के झंडा़, बैनर आदि का उपयोग करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें   चिराग पहुंचे तेजस्वी से मिलने, पिता के बरसी पर लालू परिवार को दिया न्यौता
एक नजर में जाने चुनाव का कार्यक्रम

नामांकन-2 सितंबर से 8 सितंबर
स्क्रूटिनी की अंतिम तिथि-11 सितंबर
चुनाव चिह्न का आवंटन-13 सितंबर
मतदन-24 सितंबर
मतगणना-26 एवं 27 सितंबर

इन दस जिलों में पहले चरण में होगा चुनाव

दस जिलों में शामिल जिला-रोहतास(सासाराम), प्रखंड-दावथ, संझौली, जिला-कैमूर(भभुआ), प्रखंड-कुदरा, जिला-गया, प्रखंड-बेलागंज, खिजरसराय, जिला-नवाद, प्रखंड-गोविंदपुर, जिला-औरंगाबाद, प्रखंड-औरंगाबाद, जिला-जहानाबाद, प्रखंड-काको, जिला-अरवल, प्रखंड-सोनभद्र-वंशीपुर-सूर्यपुर, जिला-मुंगेर, प्रखंड-तारापुर, जिला-जमुई, प्रखंड-सिकंदरा, जिला-बांका, प्रखंड-धोरैया है। जहां चुनाव पहले चरण में होगा। पहले चरण के होने वाले चुनाव में औसत 90 हजार पदाधिकारी और कर्मी और लगभग 1 लाख सुरक्षाकर्मी लगाए जाएंगे। पहली बार बूथों पर बायोमेट्रिक्स के उपयोग की भी तैयारी चल रही है। इससे बोगस वोटिंग को रोकने में भी मदद मिलेगी। इस बार के चुनाव में माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए जाएंगे। इसकी तैयारी आयोग ने कर ली है।

यह भी पढ़ें   स्कूल जा रहे बच्चे को अगवा कर पड़ोसी ने की हत्या, घटना सीसीटीवी में रिकॉर्ड

आपको बता दें कि बिहार में कुल ग्यारह चरणों में मतदान कराए जाएंगे लेकिन सभी जिलों में अधिकतम 10 चरणों में ही मतदान होगा। बाढ़ को देखते हुए आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम तय किया है। राज्य के बाढ़ प्रभावित 28 जिलों में पहले चरण में मतदान नहीं होगा। मतदान के बाद एक दिन बीच कर काउंटिंग कराई जाएगी। चुनाव में पारदर्शिता और बोगस वोटिंग को रोकने के लिए पहली बार चार पदों के लिए ईवीएम से मतदान कराई जा रही है। आयोग का मानना है कि इन चार पदों के चुनाव में अधिक प्रतिद्वंद्विता रहती है। ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के पदों के लिए ईवीएम से वोटिंग होगी। वहीं ग्राम कचहरी पंच और सरपंच के पदों के लिए बैलेट बॉक्स से चुनाव होगा।

यह भी पढ़ें   जानें क्या है INDIA बनाम NDA की लड़ाई? PM के बाद अब CM नीतीश ने दी बड़ी प्रतिक्रिया  
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.