Published on November 14, 2022 11:54 am by MaiBihar Media

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी आज सोमवार को बिहार में 3600 करोड़ की लागत वाली दो महत्वपूर्ण सड़क और एक पुल परियोजना का शिलान्यास करेंगे। आपकों बता दें कि इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोईलवर और बक्सर के बीच बने 92 किलोमीटर 4 लेन नेशनल हाइवे का उद्घाटन आज नितिन गडकरी करेंगे। वहीं रोहतास जिले के नौहट्‌टा से पंडुका और झारखंड के श्रीनगर के बीच सोन नदी पर 210 करोड़ की लागत से बनने वाले 2.15 किलोमीटर लंबे पुल का शिलान्यास करेंगे। इन सभी कार्यक्रम की समाप्ति के  बाद में वो बक्सर में आयोजित हो हरे संत समागम में भी शामिल होंगे।

रोहतास जिला के नौहट्‌टा के पंडुका तथा झारखंड के गढ़वा के श्रीनगर गांव के बीच 2.15 किलोमीटर लंबा पुल बनेगा। इसमें सोन नदी पर पुल की लंबाई 1.5 किलोमीटर है। पुल की लागत 210 करोड़ तय की गई है। इस पुल के बन जाने से रोहतास के पंडुका से झारखंड के गढ़वा जाने की दूरी 200 किलोमीटर से घटकर 63 किलोमीटर हो जाएगी। सासाराम, डेहरी और औरंगाबाद के लोगों को जाम से छुटकारा मिलेगा। यहीं नहीं बिहार, झारखंड, छतीसगढ़ और उत्तर प्रदेश की सीमा के करीब बन रहे इस पुल से कनेक्टिविटी आसान होगी और विकास के नये अवसर मिलेंगे। पुल के दोनों तरफ का इलाका नक्सल प्रभावित रहा है, ऐसे में इस पुल के बन जाने से इस सघन इलाके का तेजी से विकास होगा।

यह भी पढ़ें   JPU : पीजी सेकेंड सेमेस्टर के दो सत्रों के एक साथ परीक्षा फॉर्म भर सेकेंगे छात्र

सोन नदी के पश्चिमी किनारे कोईलवर से बक्सर तक का 4 लेन नेशनल हाइवे निर्माण पूरा हो गया है। दो पैकेज में (44 किलोमीटर में 1662 करोड़ / 48 किलोमीटर में 1728 करोड़) कुल 3390 करोड़ की लागत से 92 किलोमीटर हाइवे का निर्माण किया गया है। पैदल और स्थानीय लोगों को सड़क के इस तरफ से उस तरफ पार करने के लिये 37 अंडरपास बनाये गये हैं।

close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.