सीवान स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में लगा वाटर फव्वारा कई दिनों के बाद जीएम के आने की सूचना पर चलने लगा। बताया जा रहा है कि पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक ने जीएम के आने से पहले बुधवार को सीवान रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे। जीएम के आने के कार्यक्रम को देखते हुए तैयारियां नहीं की गई थी। जैसे ही अचानक निरीक्षण करने की सूचना मिली रेलवे के सभी विभागों के अधिकारी मंगलवार की शाम से ही स्टेशन की सफाई, रंगाई पुताई, बिजली के तार को ठीक करने समेत अन्य व्यवस्था ठीक करने में जुट गए।

महाप्रबंधक के निरीक्षण करने आने की सूचना के बाद स्टेशन पर निकास गेट को भी खोल दिया गया इसे करो ना कल से ही बंद किया गया था। निकास गेट को खोलने के साथ ही इसके सुबह में आनन-फानन में रंगाई पुताई की जा रही थी। जानकारी के मुताबिक बुधवार की अहले सुबह से ही कर्मचारी की तैयारियों में जुट गए। स्टेशन पर अचानक कई डस्टबिन मंगाए गए, उसे जगह-जगह रखकर यह दिखाने की कोशिश की गई कि यहां पर डस्टबिन की भी बेहतर व्यवस्था है। तकनीकी विभाग के कर्मचारी और अधिकारी स्टेशन पर एक छोर से दूसरे छोर पर भागते दिखे।

निरीक्षण के पहले ही सबकुछ किया जाता है ठीक- ठीक से ही पिछले दिनों जब वाराणसी रेल मंडल के बिहार सिवान स्टेशन का निरीक्षण करने के लिए आए थे उस दिन ही सर्कुलेटिंग एरिया में लगा वाटर पार्क द्वारा चलाया गया था उनके जाने के बाद ही वाटर फावारा को बंद कर दिया गया। इस तरह जिस दिन अधिकारी स्टेशन का निरीक्षण करने आते हैं उस दिन बाद खबर चला दिया जाता है उसके बाद किसी भी दिन ऐसा नहीं चलाया जाता है जबकि सर्कुलेटिंग एरिया के सौंदर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए इस वाटर फरारा को लगाया गया है लेकिन संबंधित अधिकारी व कर्मचारी इसे चलाने के प्रति उदासीनता बरतते हैं।

यह भी पढ़ें   सीवान : 40 युवाओं ने लिया प्रशिक्षण, खड़ा करेंगे अपना रोजगार

बहरहाल, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर के महाप्रबंधक ने बुधवार को निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक सिसवन ढाला भी गए। निरीक्षण कर तमाम स्थितियों का जायजा लिया। साथ ही महाप्रबंधक स्पेशल ट्रेन से प्लेटफार्म संख्या 01 पर स्थित सामान्य यात्री हाल, स्टेशन परिसर,कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण केंद्र, सार्वजनिक शौचालय एवं पेय जल के वाटर बूथों का निरीक्षण किया। इसके साथ ही साफ-सफाई एवं रख-रखाव के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक पुश ट्राली से सीवान गुड्स शेड पहुंचे और मंडल रेल प्रबंधक एवं इंजीनियरिंग के अधिकारियों से शेड के विस्तारीकरण पर प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजने,अप्रोच रोड को दुरुस्त करने तथा समपार संख्या 90सी की चौड़ाई बढ़ाने का निर्देश दिया।

close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.