Published on July 27, 2022 2:35 pm by MaiBihar Media

बिहार में Monekypox के संक्रमण को देखते हुए WHO ( व्लर्ड हेल्थ औरगेनाइनेशन) ने अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क हो गया है। हॉस्पिटलों में आने वाले मरीजों के लक्षण के आधार पर जांच की जा रही है। इसके साथ ही प्रखंड स्तर तक के डॉक्टरों को सतर्क रहने के निर्देश दिया गया हैं। हॉस्पिटलों में इससे निबटने के लिए तैयारी शुरु कर दी गई है। हॉस्पिटलों में मरीजों के साथ ही आपरेशन उपकरण, बेड सहित अन्य चीजों को सेनेटाइज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने भाजपा कार्यालय में सहयोग कार्यक्रम के दौरान कहा कि, Monekypox को लेकर WHO के अलर्ट के बाद विभाग की ओर से तैयारी की जा रही है। जबकि, कोरोना को लेकर विभागीय तैयारी पूरी है। ऐसे में कोशिश है कि, संक्रमित व्यक्तियों को उचित और समय पर इलाज हो। उन्होंने कहां कि बिहार में अभी Monkypox का कोई लक्षण दिखाई नहीं दिया है। इसके बावजूद भी शंका होने पर व्यक्ति का ब्लड, यूरीन के साथ ही दूसरी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें   पंचायत चुनाव: दूसरे चरण में 34 जिलों के 48 प्रखंड में नामांकन शुरू


स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि, Monekypox का लक्षण दिखने के बाद संबंधित व्यक्ति की यूरियन, ब्लड सहित दूसरे जांच के सैंपल को पूणे भेजा जाएगा। जिसकी रिपोर्ट तीन से पांच दिनों में मिलेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि, यदि बीमारी बढ़ी, तो जांच के लिए अन्य व्यवस्था की जाएगी।

close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.