Published on July 6, 2022 2:54 pm by MaiBihar Media

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड में नामांकन के लिए पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीएलएड में नामांकन के लिए समिति ने 17 जुलाई तक पोर्टल पर आवेदन करने की तिथि निर्धारित की है। जबकि अगस्त माह में प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। डीईओ राजकुमार शर्मा ने बताया कि डीएलएड प्रवेश परीक्षा में बोर्ड के द्वारा निगेटिव मार्किंग किया गया है। इस परीक्षा में गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिए जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में 150 ऑबजेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे, एक सही उत्तर के लिए तीन अंक छात्रों को मिलेगा।

डीएलएड की परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) तरीके से होगी। इसमें छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी। बोर्ड ऑनलाइन सेंटर बनाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पोर्टल पर आवेदन कर चुके छात्रों को क्रेडिट व डेबिट कार्ड के माध्यम से 19 जुलाई तक परीक्षा शुल्क बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को भेजना है। जिन छात्रों के पोर्टल पर आवेदन करने के बाद परीक्षा शुल्क समिति को प्राप्त नहीं होगा, उन्हें समिति परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं देगी।

यह भी पढ़ें   सोनपुर मेला : बिहू नृत्य देख हजारों दर्शक हुए मंत्रमुग्ध, जमकर की सराहना

डीएलएड छात्रों को बिहार बोर्ड की वेबसाइट https:// secondary.biharboardonline.com/Index पर प्रवेश परीक्षा का फॉर्म भरना होगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सामान्य, ईडब्ल्यूएस, बीसी व ओबीसी के छात्रों के लिए 960 रुपए तथा एससी व एसटी के छात्रों को 760 रुपए परीक्षा शुल्क समिति को नेट बैंकिंग के माध्यम से भेजना है।

17 साल उम्र के साथ आवेदकों को इंटर में 50 प्रतिशत चाहिए मार्क्स इंटर में कम से कम 50 फीसदी अंक में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अनूसूचित जाति और अनूसूचित जनजाति एवं दिव्यांग कोटि के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम अंकों में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी। अभ्यर्थी की उम्र सीमा एक जनवरी 2022 को 17 साल होनी चाहिए। आवेदन के साथ मैट्रिक, इंटर का प्रमाण पत्र अपलोड करना जरूरी होगा।

यह भी पढ़ें   सीए की छात्रा ने लगाई फांसी तो बॉयफ्रेंड ने 8वीं मंजिल से कूद कर दी जान
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.