Published on April 30, 2022 1:12 pm by MaiBihar Media

स्कूलों में बनने वाले मध्याह्न भोजन को स्कूली बच्चों को परोसने से पहले एचएम या प्रभारी एचएम, रसोइया चखेंगे। इसके बाद भोजन की गुणवत्ता और स्वाद से संबंधित पंजी पर टिप्पणी अंकित करेंगे। क्रमवार तरीके से बच्चों के अभिभावकों और विद्या शिक्षा समिति के सदस्यों को भी बारी-बारी से भोजन चखकर पंजी पर अंकित करना होगा। स्कूल के एचएम और रसोइया के भोजन चखने के आधे घंटे बाद ही इसे बच्चों को वितरित किया जाएगा।


प्रतिदिन चखने वाले व्यक्ति का नाम व भोजन की गुणवत्ता लिखी जाएगी
संधारित की जाने वाली गुणवत्ता सह निरीक्षण पंजी में प्रतिदिन चखने वाले व्यक्ति का नाम व भोजन की गुणवत्ता के बारे में लिखा जाएगा। विद्यालय संचालन की अवधि में स्कूल भ्रमण करने आए अधिकारियों को भी भोजन चखने का आग्रह किया जाएगा। चखने के बाद उनकी भी प्रतिक्रिया दर्ज की जाएगी।

यह भी पढ़ें   छपरा: महाराजगंज की जनता को पावरग्रिड, सौर्य ऊर्जा प्लांट की मिली सौगात

मीड डे मील में अब सलाद के बदले बच्चों को हरी सब्जी का मिलेगा पुलाव
प्राथमिक विद्यालयों के मिड डे मील में अब शुक्रवार का मेनू बदल गया है। अब बच्चों को सलाद की जगह पौष्टिक पुलाव मिलेगा। हरा सलाद को हटाकर उतनी ही मात्रा में हरी सब्जी मिलाकर पौष्टिक पुलाव बच्चों को दिया जाएगा। इसको लेकर पीएम पोषण योजना के निदेशक सतीश चंद्र झा ने सभी डीईओ और डीपीओ पीएम पोषण योजना को निर्देश जारी किया है। पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना की कार्यसमिति की बैठक में यह बात सामने आई है कि हरा सलाद काटे जाने के तुरंत बाद खराब हो जाता है। विशेषकर गर्मियों में यह गंधयुक्त होकर खाने लायक नहीं रह जाता है। इससे संक्रमण होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में हरा सलाद को हटाकर उसके जगह पर पुलाव में हरी सब्जी मिलाकर दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

शुक्रवार की मेन्यू में मिलेगा पुलाव
सलाद में पाया जाने वाला पोषक तत्व को हरी सब्जी के माध्यम से पुलाव में मिलाकर बच्चों को पौष्टिक आहार दिया जा सके। निदेशालय की ओर से कहा गया है कि अब तक शुक्रवार की मेन्यू में पुलाव, काबुली चना-लाल चना का छोला, हरा सलाद, एक संपूर्ण अंडा और एक मौसमी फल दिया जाता रहा है।

यह भी पढ़ें   Padma Awards 2021: 119 हस्तियों को मिला पद्म अवॉर्ड, देखें तस्वीरें
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.