pic credit -= google

Published on October 31, 2021 7:20 pm by MaiBihar Media

सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने अपनी कंपनी का नाम बदलकर अब ‘मेटा’ कर लिया है। कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। ऐसे में कंपनी फेसबुक अब ‘मेटा’ नाम से जानी जाएगी। चलिए जानते हैं कंपनी का नाम क्यों बदल गया और क्या होगा इसका आप पर असर

दरअसल, मार्क जकरबर्ग चाहते हैं उनकी कंपनी को केवल एक सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर ना पहचाना जाए। कंपनी सोशल मीडिया से आगे बढ़कर मेटावर्स वर्ल्ड की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी 10 हजार लोगों को हायर भी करेगी। जो मेटावर्स बनाने में कंपनी की मदद करेंगे। मेटावर्स को आप वर्चुअल रियलिटी के तौर पर समझ सकते हैं। वर्चुअल रियलटी के नेक्स्ट लेवल को मेटावर्स कहा जाता है। आसान शब्दों में कहा जाए तो मेटावर्स एक तरह की आभासी दुनिया होगी। 

यह भी पढ़ें   छापेमारी करने गई पुलिस टीम पर ग्रामीणों ने किया हमला, 6 घायल
यूजर्स को मिलेगी यह सुविधा 

इस तकनीक से आप वर्चुल आइडेंटिटी के जरिए डिजिटल वर्ल्ड में एंटर कर सकेंगे। यानी की आप एक पैरेलल वर्ल्ड जहां आपकी अलग पहचान होगी। उस पैरेलल वर्ल्ड में आप घूमने, समान खरीदने से लेकर इस दुनिया में ही अपने दोस्तों-रिश्तेदारों से मिल सकेंगे। भविष्य में इस टेक्नोलॉजी के एडवांस वर्जन से चीजों को छूने और स्मेल का अहसास कर पाएंगे।  

नहीं पड़ेगा कोई असर  

आपके लिए कुछ नहीं बदलेगा। जी हां, मेटावर्स नाम होने से आपके फेसबुक, वॉट्सऐप, इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसका कोई असर नहीं होगा। आपने अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड से इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का पहले की तरह इस्तेमाल कर पाएंगे। ये हो सकता है कि आने वाले दिनों में कंपनी फेसबुक समेत इंस्टाग्राम, वॉट्सऐप, ऑकुलस जैसे ऐप को मेटावर्स के साथ जोड़ दे। यानी सिंगल लॉगइन पर यूजर सभी ऐप को इस्तेमाल कर पाएगा। इससे कंपनी को ये फायदा होगा कि जो यूजर इनमें से किसी ऐप को कई दिन तक ओपन नहीं करते वो भी हमेशा ओपन रहेगा।

यह भी पढ़ें   अब तालिबान पर प्रतिबंध नहीं : सुरक्षा परिषद ने तालिबान को सरकार के रूप में दी मान्यता
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.