Published on January 14, 2023 1:26 pm by MaiBihar Media

आपकों बता दें कि कुछ ही दिनों पहले सूबे के नवादा जिले में अभ्रक तस्करों के खिलाफ अभियान चलाकर छापेमारी की गई थी इस दौरान तस्करों का मनोबल इतना बढ़ा था की माफियाओं ने वन विभाग की टीम पर अचानक हमला बोल दिया। इस हमले में अधिकारी समेत 11 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे। इसी मामले को लेकर फौरेस्टर राजकुमार ने नवादा जिले के रजौली थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। जिसमें 30 लोगों को नामजद करते हुए 90 अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस प्राथमिकी के दर्ज होने के बाद स्थानीय पुलिस ने 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। यह कार्रवाई रजौली थानाध्यक्ष दरबारी चौधरी के नेतृत्व में की गई।

जानिए क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें   बेगूसराय के किसान अब उड़ाएंगे ड्रोन, फसलों की करेंगे हिफाजत

जानकारी के अनुसार वन विभाग की टीम को गुरूवार को गुप्त सूचना मिली की कुछ अभ्रक माफिया खदान से अभ्रक खनन  करने गए है। जिसकी सूचना मिलते ही टीम जंगल के तरफ निकल गई। जब वन विभाग की टीम कुंभियातारी के जंगली इलाके में पहुंची तभी अभ्रक माफियों ने टीम पर हमला बोल दिया। इस दौरान अफरातफी का माहौल कायम हो गया। इस हमले में तीन वरीय अधिकारी व 8 लोग जख्मी हो गए। हमले के दौरान अभ्रक माफियाओं ने वन विभाग के वाहन व दो मोटरसाइकिल को भी बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया था।  इस दौरान किसी तरह से जान बचाकर वन विभाग की टीम वहां से निकली। इस पूरे मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज होने के बाद थानाध्यक्ष के नेतृत्व में छापमेरी की गई। जिसमें विहार व झारखंड से 17 लोगों को इस आरोप में गिरफ्तार किया गया। इस कार्रवाई के दौरान अभ्रक खनन करने वाले माफियाओं में हड़कंप मच गया।

इस गिरफ्तारी के बाद डीएफओ संजीव रंजन ने घटना को लेकर बताया कि सूचना मिली कि रजौली वन क्षेत्र के नक्सल प्रभावित जोड़ासिमर सुरक्षित वन क्षेत्र में अवैध रूप से अभ्रक के खनन के लिए जेसीबी मशीन चलाई जा रही है। इसी सूचना के आलोक में रजौली में पदस्थापित रेंजर मनोज कुमार और फारेस्टर राजकुमार पासवान को छापेमारी के लिए वन विभाग के सिपाही के साथ भेजा गया। अधिकारी अपने सरकारी वाहन और दो बाइक से जंगल की तरफ निकल पड़े। उन्हें जाते-जाते शाम ढल गई। वन विभाग की टीम अभ्रक के अवैध उत्खनन में लगे जेसीबी को भी जप्त कर लिया। लेकिन उसे लाने के समय दर्जनों की संख्या में लाठी-डंडे और टांगी से लैस होकर महिला-पुरुषों ने हमला बोल दिया। जिसमें अधिकारी समेत 17 पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे।

यह भी पढ़ें   गोपालगंज : ट्रक से मिला 27 लाख का प्रतिबंधित कफ सिरप, चालक गिरफ्तार
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.