Published on July 31, 2023 11:45 am by MaiBihar Media

भारत के इतिहास में अगस्त का महीना काफी महत्वपूर्ण हैं, ये वो माह है जब देश के हजारों रणबांकुरों की शहादत और बलिदान का परिणाम आजादी के रूप में मिला। 15 अगस्त से पहले एक बार फिर देश की फिजाओं में देशभक्ति की बयार बहने लगी है। ऐसे में हाल ही में पीएम मोदी ने शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान शुरू करने की घोषणा की है।

देश मना रहा अमृत महोत्सव
दरअसल] मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर हम सभी पूरे उत्साह से ‘अमृत महोत्सव मना रहे हैं। ‘अमृत महोत्सव के दौरान देश में करीब-करीब दो लाख कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। ये कार्यक्रम एक से बढ़कर एक रंगों से सजे थे विविधता से भरे थे। इन आयोजनों की एक खूबसूरती ये भी रही कि इनमें रिकॉर्ड संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। इस दौरान हमारे युवाओं को देश की महान विभूतियों के बारे में बहुत कुछ जानने को मिला।

यह भी पढ़ें   प्रधानमंत्री, गृहमंत्री, सोनिया, राहुल, कैटरीना व प्रियांका चोपड़ा को भी बिहार में पड़ा है कोरोनारोधी टीका

‘मेरी माटी मेरा देश अभियान की शुरुआत
पीएम मोदी ने आगे कहा कि आज जब देश में चारों तरफ ‘अमृत महोत्सव’ की गूंज है।15 अगस्त पास ही है तो देश में एक और बड़े अभियान की शुरुआत होने जा रही है। शहीद वीर-वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान शुरू होगा। इसके तहत देश-भर में हमारे अमर बलिदानियों की स्मृति में अनेक कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन विभूतियों की स्मृति में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख भी स्थापित किए जाएंगे।

क्या है अमृत कलश यात्रा
उन्होंने इसके बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान के तहत देश-भर में अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। देश के गांव-गांव से कोने-कोने से 7500 कलशों में मिट्टी लेकर ये ‘अमृत कलश यात्रा’ देश की राजधानी दिल्ली पहुचेंगी। ये यात्रा अपने साथ देश के अलग-अलग हिस्सों से पौधे लेकर भी आएगी। 7500 कलश में आई माटी और पौधों से मिलाकर फिर नेशनल वॉर मेमोरियल के समीप  अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। ये ‘अमृत वाटिका’ ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत का’ भी बहुत ही भव्य प्रतीक बनेगी। संभार-प्रसार भारती

यह भी पढ़ें   पंचायत चुनाव : दसवें चरण के लिए आज महाराजगंज और दरौंदा में थम जाएगा प्रचार-प्रसार
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.