Published on August 24, 2022 1:07 pm by MaiBihar Media

बिहार में महागठबंधन की नई सरकार बनने के बाद विधान सभा के स्पीकर पद से अखिरकार विजय कुमार सिन्हा ने अपना इस्तीफा दे दिया। लेकिन इससे पहले करीब 20 मिनट के दिए भाषण में स्पीकर सिन्हा ने कहा कि ‘मुझे अफसोस कि मुझे अवसर नहीं दिया गया। नई सरकार के गठन के बाद मैं खुद अपना पद छोड़ देता, लेकिन इसी बीच 9 अगस्त को लोगों ने मेरे खिलाफ सार्वजनिक अवकाश के दिन अविश्वास प्रस्ताव भेजा, इस परिस्थिति में उनके अविश्वास का जवाब देना मेरी नैतिक जिम्मेवारी बन गई। मैं इस्तीफा दे देता तो इन आरोपों का जवाब कैसे देता।

कहा- निष्पक्षता से सदन का दायित्व निभाया
उन्होंने कहा कि अपने कार्यकाल में प्रयास किया कि सत्ता और विपक्ष को साथ लेकर चलूं। निष्पक्षता से सदन का दायित्व निभाया। उन्होंने कहा कि हमेशा विधानसभा के सभी सदस्यों की मान मर्यादा, सदन की गरिमा बढ़ाने की कोशिश की। उन्होंने इस्तीफा देते हुए कहा कि आगे सदन का संचालन नरेंद्र नारायण यादव करेंगे। इसके बाद कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। दो बजे के बाद नीतीश-तेजस्वी सरकार बहुमत साबित करेगी। इस बीच, सत्ता पक्ष ने विधानसभा उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी को स्पीकर की कुर्सी पर बैठा दिया।

यह भी पढ़ें   गांधी के विचारों पर आगे बढ़ने का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिया संकल्प

सत्र शुरू होने से पहले आरजेडी नेताओं पर सीबीआई के छापे को लेकर हंगामा किया। सत्ता पक्ष ने कहा कि सरकार को अस्थिर करने के लिए बीजेपी ने सीबीआई को भेजा है। जनता सबकुछ समझ रही है। वहीं इस दौरान बीजेपी के विधायक हिंदू अपमान की बात करते हुए तख्ती लेकर विधानसभा पहुंचे थे। भाजपा विधायकों का आरोप है कि गया में सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री इसराइल मंसूरी के प्रवेश से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचा है।

नेता प्रतिपक्ष की घोषणा अबतक नहीं हो सकी
मंगलवार को बिहार बीजेपी ने अपने विधानमंडल दल की बैठक बुलाई थी। जिसमें बिहार विधान सभा के लिए प्रतिपक्ष के नेता के तौर पर किसी का नाम किसी के नाम की घोषणा नहीं हुई। वही विधान परिषद के प्रतिपक्ष के नेता के तौर पर भी किसी के नाम की घोषणा नहीं हुई।

यह भी पढ़ें   अग्निपथ योजना जवानों की उम्मीदों के साथ धोखा है : सत्यपाल मलिक
close

Hello 👋
Sign up here to receive regular updates from MaiBihar.Com

We don’t spam! Read our privacy policy for more info.